June 19, 2024

ब्रेन-चिप प्रौद्योगिकी विकास के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रही है, लेकिन इसका उपयोग आमतौर पर मेडिकल और संशोधन के क्षेत्र में होता है, जैसे कि न्यूरोसाइंस, न्यूरोप्रोस्थेटिक्स, और न्यूरोलॉजिकल इम्प्लांट्स आदि।

अभी तक, मनुष्यों को कंट्रोल करने के लिए इस तरह के चिप्स का उपयोग नहीं होता है। व्यक्तिगत गोपनीयता और नैतिकता से जुड़े मुद्दों के कारण, इस प्रकार के तकनीकी विकास पर भी विवाद हैं। इसे संभवतः बच्चों के सुरक्षा या नेतृत्व विकास को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इस तकनीक के उपयोग के लिए नैतिक और कानूनी दिशानिर्देश और प्रमाणित नियंत्रण अपनाने की जरूरत होगी

Neuralink Brain Chip एक तकनीकी उपकरण है जो मनुष्यों के दिमाग में एक चिप या इम्प्लांट के रूप में स्थापित किया जा सकता है। Neuralink नामक एक कंपनी द्वारा विकसित यह चिप दिमागी संचार को सुधारने और मानव-मशीन संबंधों को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखता है। इसका मुख्य उद्देश्य एक आधुनिक ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस (BCI) बनाना है, जिसके माध्यम से दिमागी गतिविधियों को पढ़ा जा सके और इनपुट और आउटपुट के माध्यम से कंप्यूटर सिस्टम के साथ इंटरैक्ट किया जा सके।

यह चिप इम्प्लांट छोटे साइज का होता है और विज्ञानिक दल द्वारा दिमागी क्षेत्र में स्थापित किया जाता है। यह चिप विभिन्न सेंसर्स और इलेक्ट्रोड्स का उपयोग करके दिमाग की गतिविधियों को पढ़ता है और संग्रह किए गए डेटा को कंप्यूटर सिस्टम के साथ विभिन्न तरीकों से संचार करता है।

Neuralink Brain Chip के लिए कई संभावित उपयोग हैं, जैसे कि न्यूरोसाइंस और न्यूरोलॉजी के क्षेत्र मे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *